मूंग की खेती कैसे करें? – Moong Ki Kheti Kaise Karen

Moong Ki Kheti Kaise Karen: मूंग राजस्थान में खरीफ ऋतु में उगाई जाने वाली महत्पूर्ण दलहनी फसल हैl राज्य में इसकी खेती 12 लाख हेक्टयर क्षेत्र में की जाती हैl राज्य में मूंग के सकल क्षेत्रफल की औसत उपज काफी कम हैl निम्न उन्नत तकनीक के प्रयोग द्वारा मूंग की पैदावार को 20 से 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता हैI इस लेख में आपको मूंग (Moong) की खेती कैसे करे (how to cultivate moong) से जुडी पूरी जानकारी देंगे

Moong Ki Kheti Kaise Karen

मूंग (Moong) एक दलहनी फसल है जो Caribbean फसल के बाद उगाई जाती है। मूंग का उत्पादन मुख्य रूप से राजस्थान में होता है क्योंकि राजस्थान की जलवायु मूंग (Moong) की खेती के लिए बहुत उपयुक्त है, विशेष रूप से दाल के रूप में बांस के दानों का उपयोग किया जाता है।

इसमें 55-60% carbohydrates, 24-26% protein और 1.3% fat होता है। तदनुसार, यह मानव उपभोग के लिए सबसे प्रभावी दाल के रूप में जानी जाती है। चंद्रमा हरा है, इसलिए इस दाल को आसानी से पहचाना जा सकता है। दालों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, यही वजह है कि बाजारों में इसकी काफी मांग है। मूंग (Moong)  की खेती कर किसान भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

मूंग की फसल के लिए उपयुक्त मिट्टी और जलवायु

मूंग (Moong) की खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन बलुई दोमट मिट्टी इसकी फसल के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है। जलभराव वाली भूमि में इसकी खेती नहीं करनी चाहिए क्योंकि जलभराव से इसकी वनस्पति नष्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसकी खेती में भूमि का Ph मान 6 और 7.5 के बीच होना चाहिए। मूंग (Moong) की फसल कैरिफ और रोबी मौसम में की जा सकती है। इसके लिए किसी विशिष्ट जलवायु की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी फसल को सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है। इसके पौधे अधिकतम 40 डिग्री तापमान ही सहन कर पाते हैं।

सिंचाई का सही तरीका क्या है ?

बीज रोपण से पहली उपज प्राप्त करने के लिए मूंग के पौधों को 4 से 5 सिंचाई की आवश्यकता होती है। बुवाई के 20 से 25 दिनों के भीतर बीजों को पानी देना चाहिए। इसके बाद 10 दिनों के अंतराल पर दूसरी सिंचाई करें। इसके अलावा बची हुई सिंचाई आवश्यकतानुसार करें।

सईद के मौसम में जब इसके पौधों को इसकी जरूरत हो तब पानी देना चाहिए, क्योंकि उस समय बारिश का मौसम होता है, इसलिए इसके पौधों को पानी की कम जरूरत होती है।

मूंग की उन्नत किस्में

आर. एम. जी. – 62:- मूंग(Moong) की यह किस्म को सिंचित और असिंचित क्षेत्रों में उगाया जा सकता है। इस पौधे में फली पकने में 60 से 70 दिन का समय लगता है। उपज 8 से 10 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है।

पूसा विशाल किस्म:- इस प्रकार का मूंग भारत के उत्तरी राज्यों में गर्मियों में उगता है। बीजों का रंग गहरा हरा और चमकदार होता है। इसकी फलियों को पकने में 60 से 70 दिन का समय लगता है। इसके पौधों में yellow spot salt रोग नहीं पाया जाता है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर लगभग 12 क्विंटल उपज देती है। Moong Ki Kheti

मूंग के पौधों में लगने वाले रोग एवं उनकी रोकथाम

  • दीमक का रोग:- दीमक का यह रोग पौधों पर किसी भी अवस्था में पाया जा सकता है। लेकिन जब निम्नलिखित पौधों की बात आती है, तो यह पौधों को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। इस बीमारी से बचाव के लिए खेत की आखिरी जुताई के दौरान cunalphas की सही मात्रा का छिड़काव करें।
  • कातरा रोग: इस रोग कीड़ा पौधे के नाजुक भागों को खाता है और नष्ट कर देता है। इस कीट की ऊपरी सतह पर बाल जैसे बाल होते हैं। पौधों में इस तरह की बीमारी होने पर सर्फ का घोल बनाकर छिड़काव करना चाहिए। इसके अलावा पौधों पर kunolfos का उचित मात्रा में छिड़काव किया जा सकता है।
  • फली छेदक कीट रोग:- यह कीट फली में प्रवेश कर फसल को नुकसान पहुंचा सकता है। monocrotophas or malathionका सही मात्रा में छिड़काव करके इस बीमारी को रोका जा सकता है।

बीजो की रोपाई का सही समय और तरीका

खेत में बीज बोने से पहले उन्हें thyram और carbendazim से उपचारित करना चाहिए। इसके बीज अलग-अलग मौसम के अनुसार लगाए जाते हैं। यह कैरेबियन मौसम के दौरान जून से जुलाई तक उगाया जाता है। इसी सईद सीजन के दौरान इसे मार्च के मध्य और अप्रैल में उगाया जाता है। एक हेक्टेयर खेत में 10 से 12 किलो मूंग के बीज की आवश्यकता होती है।

मूंग के बीजों को पंक्तियों में बोना चाहिए, खेत में एक से डेढ़ फीट की दूरी पर कतारें तैयार करके प्रत्येक बीज को 10 से 15 सेमी की गहराई पर 4 सेमी की गहराई पर रोपना चाहिए। सेमी की दूरी बनाकर करना चाहिए।

मूंग के पौधों में खरपतवार नियंत्रण (Moong Plants Weed Control) मूंग (moong) के पौधों में Weed Controlको नियंत्रित कर अधिक उपज प्राप्त की जा सकती है। इसके पौधों में खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक और रासायनिक दोनों तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से खरपतवारों को हटाकर खरपतवार नियंत्रण किया जाता है। उसी chemical विधि से Weed Control को नियंत्रित करने के लिए खेत में आखिरी जुताई से पहले 500 लीटर पानी में 3.30 लीटर pendimethalene का छिड़काव करें और खेत में छिड़काव करें। Moong Ki Kheti

मूंग के पौधों की कटाई, पैदावार और लाभ

मूंग के पौधे बुवाई के 60 से 70 दिन बाद उपज देने के लिए तैयार हो जाते हैं। पकने पर पौधे की फली काली पड़ने लगती है। उस समय इसके पौधों को काटने की जरूरत होती है। पौधों की कटाई के बाद उन्हें इकट्ठा करके धूप में अच्छी तरह सुखा लें। उसके बाद सूखे मेवे को मशीन की सहायता से निकाल लिया जाता है.

मूंग (Moong) का कुल बाजार भाव 4 से 6 हजार के बीच होता है। चूंकि बांस की फसल कम समय में तैयार हो जाती है, इसलिए किसान भाई साल में दो से तीन बार इसकी फसल की खेती कर सकते हैं। बांस की एक फसल से किसान भाई प्रति हेक्टेयर 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं। Moong Ki Kheti

Credit: The Advance Agriculture

निष्कर्ष

मूंग भारत में उगाई जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण दालों में से एक है। इसमें 24 प्रतिशत प्रोटीन के साथ फाइबर और आयरन की मात्रा अधिक होती है। तेजी से परिपक्व और उच्च तापमान को सहन करने वाली बांस की प्रजातियों की वृद्धि के कारण सईद में बांस की खेती लाभदायक होती जा रही है। जय के मौसम में बांस की उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए, फसल प्रति हेक्टेयर 10-15 क्विंटल तक उत्पादन कर सकती है।

इसे भी पढ़े:

आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई Moong Cultivation की यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी होतो प्लीज कमेंट सेक्शन में हमें बताएँ और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top