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Board | UP Board |
Textbook | NCERT |
Class | Class 10 |
Subject | Sanskrit |
Model Paper | Paper 3 |
Category | UP Board Model Papers |
UP Board Class 10 Sanskrit Model Papers Paper 3
समय : 3 घण्टे 15 मिनट
पूर्णांक : 70
निर्देश :
प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित हैं।
प्रश्न 1.
निम्नलिखित गद्यांशों में से किसी एक गद्यांश का हिन्दी में सन्दर्भ सहित अनुवाद कीजिए। [2 + 5 = 7]
(क) न केवलमेते पशुभ्यो निकृष्टास्तुणेभ्योऽपि निस्सारा एव। तृणानि खलु वात्यया सह स्वशक्तित: अभियुध्य वीरपुरुषा इव शक्तिक्षये क्षितितले पतन्ति, न तु कदाचित् कापुरुषा इव स्वस्थानम् अपहाय प्रपलायन्ते। मनुष्याः पुनः स्वचेतसाजाग्रत एव भविष्यत्काले संघटिष्यमाणं कमपि विपत्पातम् आकलय्य दुःखेन समयमतिवाहयन्ति, परिकल्पयन्ति च पर्याकुला बहुविधान् प्रतीकारोपायान्, येन मनुष्यजीवने शान्तिसुखं मनोरथपथादपि क्रान्तमेव। अथ ये तृणेभ्योऽप्यसाराः पशुभ्योऽपि निकृष्टतराः तथा च तृणादिसृष्टेरनन्तरं तथाविधं जीवनिर्माणं विश्वविधातुः कीदृशं ‘बुद्धिप्रकर्ष प्रकटयति।
(ख) गुरुनानकः स्वपित्रोरेक एव पुत्र आसीत्। अतस्तस्य जन्मनाऽऽह्लादातिशयं तवनुभवन्तौ स्नेहातिशयेन तस्य लालनं पालनं च कृतवन्तौ। बाल्यकालादेव तस्मिन् बालके लोकोत्तराः गुणाः प्रकटिता अभवन्। रहसि
एकाकी एवोपविश्य नेत्रेऽअर्धनिमील्य किञ्चिद् ध्यातुमिव दृश्यते स्म।
प्रश्न 2.
निम्नलिखित में से किसी एक पाठ का सारांश हिन्दी में लिखिए? [4]
(क) लोकमान्य तिलक
(ख) विश्वकवि: रवीन्द्र
(ग) मदनमोहन मालवीयः
प्रश्न 3.
निम्नलिखित पद्यों में से किसी एक की सन्दर्भ हिन्दी में व्याख्या कीजिए। [2 + 5 = 7]
(क) पृथिव्यां त्रीणि रत्नानि जलमन्नं सुभाषितम्।।
मूढ: पाषाण-खण्डेषु रत्नसंज्ञा विधीयते।।
(ख) समः शत्रौ च मित्रे च तथा मानापमानयोः।
शीतोष्णसुखदुःखेषु सम: सङ्गविवर्जितः॥
प्रश्न 4.
निम्नलिखित में से किसी एक सूक्ति की सन्दर्भ सहित हिन्दी में व्याख्या कीजिए। [1 + 2 = 3]
(क) एतेषां सर्व वृक्षाणां छेदनं नैव कारयेत्।
(ख) ज्ञानं लब्ध्वा परां शान्तिमचिरेणाधिगच्छति।
(ग) गायतु गीता कर्ममहत्त्वं योग-क्षेम-विधानम्।
प्रश्न 5.
निम्नलिखित में से किसी एक श्लोक का संस्कृत में अर्थ लिखिए? [5]
(क) एवमुक्तः सव्यसाची मण्डलीकृतकार्मुकः।।
तस्थौ भासं समुद्विश्य गुरुवाक्यप्रणोदितः।।
(ख) अभिवादनशीलस्य, नित्यं वृद्धोपसेविनः।
चत्वारिं तस्य वर्धन्ते, आयुर्विद्या यशो बलम्।।
प्रश्न 6.
निम्नलिखित में से किसी एक पात्र का हिन्दी में चरित्र-चित्रण लिखिए। [4]
(क) ‘कारुणिको जीमूतवाहन:’ पाठ के आधार पर शंखचूड़।
(ख) ज्ञान पूततरं सदा’ पाठ के आधार पर शर्ववर्मा का।
(ग) ‘यौतुक पापसञ्चयः’ पाठ के आधार पर रमानाथ का।
प्रश्न 7.
निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर संस्कृत में लिखिए। [5]
(i) सुमेधा कस्या तनया आसीत्? तस्यां के गुणा: आसन्
(ii) राजा बुद्धि सागरं किम् कथयत्?
(iii) ईद महोत्सवे जनाः किं कुर्वन्ति?
प्रश्न 8.
(क) सही विकल्प चुनकर उत्तर पुस्तिका में लिखिए। ‘चर्’ प्रत्याहार में आने वाले वर्ण हैं। [1]
(i) च्, ट्, त्, कु, ५, श, ष, स्
(ii) य, व, र, ल्
(iii) श, ष, स्, ह्
(iv) ज्, ब्, ग्, ड्, द्
(ख) निम्नलिखित में से किसी एक वर्ण का उच्चारण स्थान लिखिए। [1]
(i) के
(ii) स
(iii) म्
प्रश्न 9.
(क) निम्नलिखित में से किसी एक का सन्धि–विच्छेद कीजिए तथा सन्धि का नाम लिखिए। [2]
(i) जगज्जननी
(ii) दिगीशः
(iii) कोऽपि
(ख) निम्नलिखित चार विकल्पों में से सही विकल्प चुनकर लिखिए। ‘सज्जनः’ में सन्धि है। [1]
(i) विसर्ग सन्धि
(i) जश्त्व सन्धि
(iii) हल सन्धि
(iv) श्चुत्व सन्धि
प्रश्न 10.
(क) निम्नलिखित में से किसी एक शब्द का रूप लिखिए। [1]
(i) धेनु’ शब्द का तृतीया, एकवचन।
(i) ‘किम्’ शब्द का षष्ठी, बहुवचन।
(ii) नाम’ शब्द का पञ्चमी, द्विवचन।।
(ख) निम्नलिखित चार विकल्पों में से सही विकल्प चुनकर लिखिए। ‘अदः’ किस विभक्ति एवं वचन का रूप है? [1]
(i) द्वितीया विभक्ति, द्विवचा
(ii) सप्तमी विभक्ति, एकवचन
(iii) प्रथमा विभक्ति, एकवचन
(iv) षष्ठी विभक्ति, एकवचन
प्रश्न 11.
(क) निम्नलिखित में से किसी एक धातु का रूप लिखिए। [1]
(i) ‘पा’ धातु लङ् लकार, मध्यम पुरुष, एकवचन
(ii) नश्’ धातु लट् लकार, उत्तम पुरुष, द्विवचन
(iii) ‘इष्’ धातु लृट् लकार, प्रथम पुरुष, बहुवचन
(ख) निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनकर लिखिए। ‘नयति’ किस लकार के किस पुरुष का रूप है? [1]
(i) लङ्ग लकार, मध्यम पुरुष
(ii) लोट् लकार, प्रथम पुरुष
(iii) लट् लकार, प्रथम पुरुष
(iv) विधिलिङ्ग लकार, प्रथम पुरुष
प्रश्न 12.
(क) निम्नलिखित पदों में से किसी एक पद का समास-विग्रह कीजिए तथा समास का नाम लिखिए। [1]
(i) लम्बोदरः
(ii) नवस्यम्
(iii) सपूत्रः
(ख) सही विकल्प चुनकर लिखिए ‘उपकूलम्’ में समास है। [1]
(i) द्विगु समास
(ii) अव्ययीभाव समास
(iii) बहुव्रीहि समास
प्रश्न 13.
(क) निम्नलिखित रेखांकित पदों में से किसी एक में विभक्ति का नाम लिखिए। [1]
(i) मह्यं मोदकं रोचते।
(ii) सः अक्ष्णा काणः।
(ii) हरये भोजनं रोचते।
(ख) निम्नलिखित रेखांकित पदों में कौन-सी विभक्ति है? सही विकल्प चुनकर लिखिए। क्रोशं कुटिला नदी [1]
(i) सप्तमी
(ii) द्वितीय
(iii) चतुर्थी
(iv) षष्ठी
प्रश्न 14.
निम्नलिखित में से किसी एक में धातु एवं प्रत्यय लिखिए? [1 + 1 = 2]
(क) पठित:
(ख) लिखितः
(ग) सेवमानः
प्रश्न 15.
निम्नलिखित में से किसी एक वाक्य का वाच्य परिवर्तन कीजिए। [2]
(क) वह विद्यालय को जाता है।
(ख) वह हसँता है।
(ग) नर्तक मंच पर नाचता है।
प्रश्न 16.
निम्नलिखित वाक्यों का संस्कृत में अनुवाद कीजिए। [6]
(क) हम दोनों जाते हैं।
(ख) राजा ब्राह्मणों को भोजन देता है।
(ग) बालक ने नाटक देखा।
(घ) विद्यालय के पास उद्यान है।
(ङ) मनुष्य को धर्म का आचरण करना चाहिए।
(च) राम और मोहन जाते है।
प्रश्न 17.
निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर संस्कृत में आठ वाक्यों में निबन्ध लिखिए। [8]
(क) क्रिकेट क्रीडनम्
(ख) विद्या महिमा
(ग) पर्यावरण प्रदूषणम्
(घ) दूरदर्शनम्
(ङ) अनुशासन्
प्रश्न 18.
निम्नलिखित शब्दों में से किन्हीं चार का संस्कृत में वाक्य प्रयोग कीजिए। [4]
(क) एकदा
(ख) गृहात्
(ग) नयति
(घ)प्रसिद्ध
(ङ) रोचते
(च) यूयम्
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